झारखंड मुख्यमंत्री रोगी राहत योजना 2022 : Jharkhand rogi Rahat yojana full details in hindi

Jharkhand mukhymantri rogi Rahat yojana 2022 in Hindi| Jharkhand rogi Rahat Yojana official website, documents etc.| झारखंड मुख्यमंत्री रोगी राहत योजना।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार अनेकों प्रकार की योजनाएं लेकर आती रहती है। जिसके अंतर्गत नागरिकों को बहुत सी सुविधाएं और लाभ प्रदान किया जाता है। जिससे आगे आने वाले समय में गरीब परिवारों को कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। ऐसी ही एक योजना है। जिसका नाम “चिकित्सा सहायता योजना” था अब उसका नाम बदलकर “झारखंड मुख्यमंत्री रोगी राहत योजना” कर दिया गया है। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है इस योजना के अंतर्गत चिकित्सा का लाभ प्रदान किया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे। अगर आप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Highlight point Jharkhand mukhymantri rogi Rahat yojana 2022

योजना का नाम Jharkhand mukhymantri rogi Rahat yojana
किसने की शुरूआत झारखंड सरकार
शुरुआत कब हुई सन 2021 में
लाभार्थी झारखंड के गरीब वर्ग के लोग
योजना का उद्देश्य गरीब वर्ग के लोगों को चिकित्सा सेवा प्राप्त कराना
आधिकारिक वेबसाइट coming soon 
हेल्पलाइन नंबर coming soon

झारखंड रोगी राहत योजना क्या है ?

राज्य सरकार द्वारा झारखंड मुख्यमंत्री रोगी राहत योजना की घोषणा की। इस योजना के अंतर्गत राज्य के पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए योजना को शुरू करने का निर्णय लिया। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 3000 रुपए से लेकर ₹10000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और जिनकी वार्षिक आय 72000 रुपए से कम है। उन सभी लाभार्थियों को योजना का पात्र माना जाएगा।

झारखंड मुख्यमंत्री रोगी राहत योजना

Jharkhand mukhymantri rogi Rahat yojana objective (उद्देश्य)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के नागरिकों को सभी प्रकार के सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए ताकि नागरिकों को राज्य से बाहर न जाना पड़े। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कुछ नया नहीं किया गया है केवल उसमें कुछ अहम बदलाव कर दिए गए हैं। जिससे राज्य के कमजोर वर्ग के सभी नागरिकों को योजना का लाभ मिल सके।

झारखंड रोगी राहत योजना 2022 पात्रता व शर्तें (Elegibility cretaria)-

  • योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को झारखंड का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • Jharkhand rogi Rahat Yojana के अंतर्गत लाभ लेने के लिए लाभार्थी की वार्षिक आय 72000 रुपए से कम होनी चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे नागरिकों को पात्र माना जाएग।
  • SC, OBC, St के लाभार्थियों को योजना का पात्र माना जाएगा।

Jharkhand rogi Rahat yojana documents (दस्तावेज)

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बीमारी की रिपोर्ट आदि

अन्य पढ़ें:-

 

झारखंड मुख्यमंत्री रोगी राहत योजना अप्लाई ऑनलाइन कैसे करें ?

अगर आप झारखंड के स्थाई निवासी हैं और योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया नहीं शुरू की गई है। आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे क्योंकि हम आपको अपने वेबसाइट के माध्यम से योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी आती है तो हम आपको अपने इस वेबसाइट के माध्यम से सबसे पहले अवगत कराएंगे। अगर आप राइट साइड में लाल रंग का बटन दिखाई दे रहा होगा इसे सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के बाद जैसे ही योजना की किसी भी प्रकार की अपडेट आती है तो आप तक सबसे पहले पहुंच जाएगी।

Spread the love

One thought on “झारखंड मुख्यमंत्री रोगी राहत योजना 2022 : Jharkhand rogi Rahat yojana full details in hindi

  • 2022-05-05 at 4:31 AM
    Permalink

    I’m still learning from you, but I’m improving myself. I absolutely love reading everything that is written on your blog.Keep the information coming. I enjoyed it!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.