झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022- रजिस्ट्रेशन, दस्तावेज और पात्रता व शर्तें

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन| mukhymantri Sarathi Yojana Jharkhand in Hindi|( ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, दस्तावेज, उद्देश्य, पात्रता व शर्तें)

झारखंड सरकार ने 3 मार्च 2022 को बजट पेश किया है। जिसके अंतर्गत बहुत सी योजनाओं का ऐलान किया है। उनमें से एक योजना यह भी है जिसका नाम झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना है। इस योजना का ऐलान वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा है। अगर आप झारखंड के मूल निवासी हैं और योजना से संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे।

Highlight point mukhyamantri Sarthi Yojana 2022

योजना का नाम मुख्यमंत्री सारथी योजना
कहां शुरू हुई झारखंड
घोषणा मार्च, 2022
किसने लांच की राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी झारखंड के युवा के लिए
उद्देश्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराना।
ऑफिसियल वेबसाइट coming soon

मुख्यमंत्री सारथी योजना क्या है ?

राज्य में आज भी कुछ परिवार ऐसे हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते हैं। इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने विधानसभा में झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना का ऐलान किया। इस योजना के अंतर्गत राज्य के छात्राओं को अनेकों प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षाओं के तैयारी करवाई जाएगी। जिससे आने वाले समय में वह सफल होकर अपना स्वाभाविक जीवन व्यतीत कर सकें।

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना का उद्देश्य

Mukhymantri Sathi Yojana का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के युवाओं को अच्छी शिक्षा ग्रहण करवाई जाए और जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए। आज भी कुछ होनार छात्र ऐसे हैं जिनके पास पैसों की कमी के कारण प्रतियोगी परीक्षा में भाग नहीं ले पाते हैं क्योंकि उनके पास शिक्षा से संबंधित उपयुक्त साधन नहीं होते। इसलिए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया गया कि युवाओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए तैयारी करवाई जाएगी।

Mukhymantri Sarthi Yojana eligibility ( पात्रता )

  • सर्वप्रथम आपको झारखंड का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना केवल राज्य के युवाओं के लिए शुरू की गई है।

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना लाभ तथा विशेषताएं

  • यह योजना युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सक्षम रहेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी।
  • कौशल विकास और श्रम नियोजन की ट्रेनिंग के लिए राज्य सरकार ने लगभग 590 करोड़ 70 लाख रुपए का बजट निर्धारित किया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को अच्छी शिक्षा ग्रहण प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री सारथी योजना की आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी झारखंड के स्थाई निवासी हैं और आप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि राज्य सरकार द्वारा योजना का सिर्फ ऐलान किया गया है। हम आशा करते हैं राज्य सरकार योजना को जल्द से जल्द शुरू करें। जैसे ही झारखंड सरकार योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी देती है तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सबसे पहले अवगत कराएंगे।

Mukhymantri Sarthi Yojana official website

इस योजना के अंतर्गत अभी किसी भी प्रकार की वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर को जारी नहीं किया गया है और जल्द ही राज्य सरकार अपने युवाओं के लिए योजना से संबंधित ऑफिसियल वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर जारी करेगी।

अन्य पढ़ें :-

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.