दिल्ली फ्री बिजली योजना 2022 : Delhi free electricity subsidy scheme in hindi

दिल्ली फ्री बिजली योजना 2022 आवेदन| Delhi free electricity subsidy scheme in hindi| दिल्ली मुफ्त बिजली योजना 2022 latest update|( Benefit, objective & Elegibility cretaria)|

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा ऐलान किया था कि दिल्ली में नागरिकों को 200 यूनिट तक खपत करने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना होगा। जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि दिल्ली में बिजली की समस्या बहुत समय से चली आ रही है। जिसे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सत्ता में आने के बाद समस्या को दूर कर दिया है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे। अगर आप दिल्ली के स्थाई निवासी हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Highlight point Delhi electricity subsidy scheme 2022

योजना का नाम दिल्ली फ्री बिजली योजना
प्राथमिक घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा
विभाग दिल्ली विद्युत विभाग
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
लाभ 200 यूनिट बिजली पर सब्सिडी
ऑफिसियल वेबसाइट http://www.derc.gov.in/

दिल्ली फ्री बिजली योजना 2022

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने 2015 में दिल्ली फ्री बिजली योजना की घोषणा की। इस योजना के अंतर्गत 200 यूनिट बिजली की खपत करने पर नागरिकों को किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना है और 400 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले नागरिकों को 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना से पहले नागरिकों को 400 यूनिट तक की बिजली उपयोग करने पर ₹2 प्रति यूनिट चार्ज किया जाता था तथा 100 यूनिट तक की बिजली उपयोग करने पर लोगों को ₹100 तक की सब्सिडी प्रदान की जाती थी।

दिल्ली फ्री बिजली योजना

Delhi free electricity subsidy scheme 2022 latest update

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि 5 मई 2022 दिल्ली केबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं जिसके अंतर्गत इसमें से एक फैसला दिल्ली मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत लिया गया है। 1 अक्टूबर 2022 से दिल्ली सरकार नागरिकों को विकल्प देगी कि वह Delhi free electricity subsidy प्रदान करना चाहते हैं या नहीं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2015 में योजना की घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के सभी नागरिकों को 200 मुफ्त बिजली प्रदान की जाती है लेकिन आप दिल्ली सरकार ने इस स्कीम के तहत नागरिकों को विकल्प दिया जाएगा।

अन्य पढ़ें:-

दिल्ली मुफ्त बिजली योजना उद्देश्य (objective)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि दिल्ली के सभी नागरिकों को 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त प्रदान की जाएगी और 201 यूनिट से लेकर 400 यूनिट की खपत करने वाले नागरिक को 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। क्योंकि दिल्ली में बिजली को लेकर काफी समय से समस्या बनी हुई थी।

Delhi free electricity subsidy scheme Elegibility (पात्रता)

  • सबसे पहले लाभार्थी को दिल्ली का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल वही लोग ले सकते हैं जिनकी बिजली खपत 200 यूनिट से लेकर 400 यूनिट तक है।
  • इस योजना का लाभ दिल्ली के सभी वर्ग के नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।
  • दिल्ली सरकार ने योजना को आरक्षण मुक्त रखा है।

दिल्ली मुफ्त बिजली योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पुराना बिजली बिल
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Delhi free electricity subsidy scheme apply

अगर आप दिल्ली के स्थाई निवासी है और आप दिल्ली मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की आवेदन फॉर्म या रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस योजना का लाभ दिल्ली बिजली बोर्ड द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ आपको आवश्यक दस्तावेजों को बिजली बोर्ड में जमा कराना होगा। अगर आप योजना के पात्र पाए जाते हैं तो आपको बिजली बोर्ड द्वारा योजना का लाभ दिया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें:-

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.