(रजिस्ट्रेशन) राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 | Indira Gandhi sheri rojgar garanty yojana

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना राजस्थान 2022 | अधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन, रजिस्ट्रेशन, पात्रता, दस्तावेज| rajasthan Indira Gandhi sheri rojgar garanty yojana latest update, Benefit, official website, documents, Elegibility and feature|

जैसा तुम आप सभी लोग जानते हैं कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार बेरोजगारी के स्तर में गिरावट लाने के लिए अनेकों प्रकार के प्रयास कर रही है । जिसके अंतर्गत अनेकों प्रकार की योजनाएं और नौकरियां लेकर आती रहती हैं। उसी प्रकार पाली में भारत का यूनियन बजट 1 फरवरी 2022 को संसद में अनाउंस किया गया है। इस बजट के अंतर्गत अनेकों प्रकार की लाभकारी योजनाओं की नींव रखी गई है। 23 फरवरी 2022 राजस्थान सरकार द्वारा बजट घोषित किया गया है जिसके अंतर्गत योजनाओं का भी घोषित किया गया है उनमें से एक योजना यह भी है जिसका नाम राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना है । आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे।

Key point of indira Gandhi sheri rojgar garanty yojana 2022

योजना का नाम इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना
किसके द्वारा राजस्थान सरकार
कब घोषित हुई 23 फरवरी 2022
उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को रोजगार प्रदान करना
बजट 800 करोड रुपए
अधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं है।
लाभ 100 दिनों का रोजगार

Indira Gandhi sheri rojgar garanty yojana latest update

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि कोविड-19 के चलते अनेकों लोगों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ा था। जिसे कम करने के लिए राज्य सरकार सुचारू रूप से काम कर रही है। लोगों को रोजगार प्रदान कराने के लिए राज्य सरकार ने Indira Gandhi sheri rojgar garanty Yojana का शुभारंभ किया था। जिसके अंतर्गत शायरी लोगों को 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जा रहा था उसे अब राज्य सरकार ने पढ़ा कर 125 दिन का कर दिया है और इसके साथ ही 700 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। अब राज्य के लोगों को रोजगार के लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होगी।

राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 क्या है ?

राज्य सरकार ने नागरिकों को रोजगार प्रदान कराने के लिए राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत अगले बरस से शहरी क्षेत्रों में मनरेगा की तर्ज पर मांगे जाने वाले काम पर 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत ₹800 खर्च किए जाएंगे। इस योजना में अब तक ग्रामीण क्षेत्रों को संचालित किया गया था लेकिन अब शहरी क्षेत्रों के निवास करने वाले नागरिकों को भी कर कार्यान्वित किया जाएगा।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 उद्देश्य (objective)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार प्रदान किया जाए। जिससे बेरोजगारी के स्तर में गिरावट आएगी और नागरिकों को राज्य में रोजगार प्रदान किया जाए। जिससे लोगों को अपना राज्य छोड़कर बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अब इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्रों को ही नहीं बल्कि शहरी क्षेत्रों में भी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से लोगों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।

राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लाभ तथा विशेषताएं ( Benefit and feature)

  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना का शुभारंभ राज्य सरकार द्वारा किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 800 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • योजना के माध्यम से बेरोजगारी स्तर में गिरावट आएगी।
  • इस योजना के तहत जीवन स्तर में सुधार आएगा।
  • इस योजना के तहत लोगों को 100 दिन के अंदर जोब के अवसर प्रदान होंगे।

इंदिरा गांधी शायरी रोजगार गारंटी योजना पात्रता व दस्तावेज ( Elegibility and documents)

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि

Indira Gandhi sheri rojgar garanty yojana apply online

अगर आप राजस्थान के स्थाई निवासी हैं और योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि राज्य सरकार की तरफ से योजना के लिए किसी भी प्रकार की अधिकारिक वेबसाइट का संचालन नहीं किया गया है। अगर आप योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको राइट साइड में लाल रंग के घंटे दिखाई दे रही होगी। उसे दबा कर सब्सक्राइब कर ले ताकि जैसे ही सरकार की तरफ से योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी आती है तो वह आज तक सबसे पहले पहुंच जाएगी।

इन्हें भी पढ़ें:-

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.