उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022 : Uttar Pradesh safe City yojana full details in hindi

उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022| सेफ सिटी योजना 2022| Uttar pradesh safe City yojana 2022 | safe City scheme 2022| ( लाभ, उद्देश्य तथा विशेषताएं)|

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि आधुनिक जमाने में महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस करती हैं । राज्य सरकार महिलाओं और कन्याओं को लेकर अनेकों प्रकार की योजना लेकर आती रहती है। उसी प्रकार राज्य सरकार ने महिलाओं और बेटियों को सशक्तिकरण और आत्मसुरक्षा को ध्यान में रखते हुए योजना की घोषणा की है जिसका नाम उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना है जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि महिलाओं की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए योजना की घोषणा की है। आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी से अवगत कराएं।

Key point of uttar Pradesh safe City yojana 2022

योजना का नाम  उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022
उद्देश्य महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को रोकना
शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
साल 2022
बजट 523 करोड 34 लाख रुपए
महिला हेल्पलाइन नंबर 1090

उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना क्या है ?

राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए काफी सराहनीय प्रयास किए जा रहे हैं। देश में कुल आबादी लगभग 25 करोड़ है जिसमें से उत्तर प्रदेश की आबादी देश में सबसे ज्यादा है। राज्य में अधिक गरीबी होने के कारण प्रदेश में अपराध भी अधिक होती हैं। इसमें से कुछ अपराध महिलाओं के साथ दुराचार, चैन स्नैचिंग, छेड़छाड़ जैसी घटनाएं सामने आती रहती हैं। इन सभी अपराधों को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना की घोषणा की। योजना के अंतर्गत राज्य के अब तक छह शहरों को शामिल किया गया है। जिनका नाम यह है लखनऊ, नोएडा, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज ने शुरू की जाएगी।

 

 

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 523 करोड 34 लाख रुपए का बजट घोषित किया गया है। सेफ सिटी योजना के माध्यम से महिलाओं को पुलिस की तैनाती, पिंक बूथ, पैनिक बटन, हेल्प डेस्क, पिंक बस जैसी सुविधाओं की बढ़ोतरी की जाएगी। राज्य सरकार का कहना है कि योजना के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

Uttar Pradesh safe City yojana objective ( उद्देश्य )

उत्तर प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य में महिला अपराध को रोकना और उन्हें सुरक्षा प्रदान करना। जिससे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्तिकरण और आत्मसुरक्षा को ध्यान में रखते हुए Uttar Pradesh safe City yojana के घोषणा की। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को निडर बनाया जाएगा। योजना के माध्यम से महिलाएं ज्यादा से ज्यादा आगे आएंगी और अपने भविष्य को उज्जवल बनाएंगी।

उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना लाभ तथा विशेषताएं (Benefit and feature)

  • राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना की घोषणा की।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को सुरक्षा प्रदान की जाएंगी।
  • इस योजना के तहत महिला पुलिस की बढ़ोतरी, थानों में महिला हेल्प डेस्क, महिला पुलिस की गस्ती, पिंक बसों की व्यवस्था की जाएगी।
  • सेफ सिटी योजना के अंतर्गत लखनऊ के लाल बाग में उसका कमांड कंट्रोल सेंटर खोला जाएगा।
  • योजना के माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से बसों में सीसीटीवी कैमरा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इस योजना के तहत महिलाओं के प्रति दुराचार, चैन स्नैचिंग और छेड़छाड़ जैसी घटनाओं में लगाम लगाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा।
  • इस योजना के तहत महिलाएं खुद को नीडर महसूस करेंगी।

सेफ सिटी योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline number)

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार का हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं हुआ है लेकिन राज्य में कोई भी महिला किसी भी प्रकार का एक सुरक्षित महसूस करती है तो उन्हें सरकार द्वारा पहले से ही हेल्पलाइन नंबर 1090 कॉल मिला सकते हैं जिससे उन्हें अवश्य मदद मिलेगी।

इन्हें भी पढ़े :-

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.