[2250] Haryana hiv, cancer pension yojana 2021: हरियाणा एचआईवी और कैंसर पेंशन योजना-आवेदन प्रक्रिया

Haryana hiv, aids, cancer pension yojana 2021 | hiv pension yojana haryana | haryana patient pension yojana | haryana hiv or cancer yojana in hindi

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि राज्य सरकार अपने नागरिकों के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं लेकर आती रहती हैं। उसी प्रकार हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने Haryana hiv, cancer pension yojana का शुभारंभ किया। देशभर में एचआईवी और कैंसर के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इस योजना के अंतर्गत एचआईवी, एड्स और कैंसर के मरीजों को मासिक पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़।

Highlight point haryana hiv, cancer pension yojana

योजना का नाम Haryana hiv, cancer pension yojana
राज्य का नाम हरियाणा
किसके द्वारा लॉच की गयी अनिल विज
लाभ हरियाणा के hiv aids और कैंसर के मरीज
उद्देश्य hiv aids और कैंसर के मरीज को पेंशन दिलाना
पेंशन राशि 2250
आवेदन प्रक्रिया coming soon

Haryana hiv cancer pension yojana

Haryana hiv, cancer pension yojana

हरियाणा सरकार ने यह फैसला लिया है कि जिस प्रकार दिव्यांगों और बुजुर्गों को मासिक पेंशन दी जाती है। उसी प्रकार हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा एचआईवी, एड्स, कैंसर पेंशन योजना की घोषणा की। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के मरीजों को 2250 रुपए की मासिक पेंशन दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको नीचे आवेदन प्रक्रिया सुचारू रूप से बताई गई है।

 हरियाणा सरचार्ज माफी योजना 2021

हरियाणा एचआईवी पॉजिटिव और कैंसर पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जिस प्रकार दिव्यांगों और बुजुर्गों को मासिक पेंशन दी जाती है। उसी प्रकार राज्य के एचआईवी एड्स और कैंसर के मरीजों को भी मासिक पेंशन दी जाएगी। जिससे उन्हें अपना इलाज करवाने में मदद मिलेगी। इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य अभियान को भी बढ़ावा दिया जाएगा। योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के मरीजों को 2250 रुपए की प्रति माह पेंशन देना है।

हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना 2021

हरियाणा एचआईवी और कैंसर के मरीजों की पात्रता व शर्तें

  • सर्वप्रथम आवेदक को हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • Hiv और cancer pension yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता होना अनिवार्य है क्योंकि लाभार्थी मासिक पेंशन सीधा लाभार्थी के अकाउंट में आएगी।

Haryana hiv aids cancer pension yojana के दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा एचआईवी एड्स और कैंसर पेंशन योजना की आवेदन प्रक्रिया

प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओपी यादव जी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा डाटा उपलब्ध कराने के बाद इस योजना का क्रियान्वयन बहुत जल्दी शुरू कर दिया जाएगा। राज्य सरकार की तरफ से योजना से संबंधित कोई भी जानकारी आती है तो हम आपको इस लेख के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी जानकारियां सबसे पहले अवगत कराएंगे।

नई अपडेट :

हरियाणा एचआईवी और कैंसर पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन विभाग में स्वास्थ्य विभाग को जल्द से जल्द ऐसे मरीजों का डाटा उपलब्ध कराने को कहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डाटा उपलब्ध कराने के बाद ही इस योजना का क्रियान्वयन बहुत जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

Spread the love

One thought on “[2250] Haryana hiv, cancer pension yojana 2021: हरियाणा एचआईवी और कैंसर पेंशन योजना-आवेदन प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.