pm cares for children yojana in hindi | पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रंस 2022

Pm cares for children scheme 2022 apply online | pm cares for children yojana क्या है | पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम 2022 | लाभ, विशेषताएं और पात्रता|

नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप सभी लोग जानते हैं कि कोविड-19 ने पूरे विश्व में तबाही बचाई थी। जिसके तहत लाखों – हजारों लोगों की जानें गई थी। जिसके अंतर्गत कुछ परिवार ऐसे भी थे जिनके माता-पिता दोनों की मृत्यु हो गई थी। जिससे वह अनाथ हो गए परिवार में लेखभाल के लिए कोई नहीं बचा। एबी सब परेशानियों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने pm care for children Yojana 2022 की घोषणा की। इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने सोमवार को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रंन योजना के दायरे में आने वाले बच्चों के लिए आधिकारिक तौर पर फंड्स जारी कर दिए हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

Highlight point pm care for children yojana 2022

योजना का नाम pm cares for children yojana
उद्देश्य कोरोना से अनाथ बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य की व्यवस्था एवं देखभाल करना
शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ( केंद्र सरकार)
साल 2022
वित्तीय मदद 10 लाख रुपए चक्क तक की
स्वास्थ्य बीमा 5 लाख रुपए तक का
फंड की व्यवस्था पीएम केयर फंड से
लाभार्थी की उम्र जन्म से 23 वर्ष के बच्चे
ऑफिशियल वेबसाइट https://pmcaresforchildren.in

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रंन योजना 2022 क्या है ?

कॉमेडी- 19 के चलते जिन बच्चों ने अपने माता पिता और अभिभावकों को खो दिया है। सभी बच्चों को शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्त सहायता मदद और उनकी देखभाल के लिए भारत सरकार की अनोखी पहल है। Pm cares for children yojana की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को 23 साल की उम्र तक सरकार द्वारा देखभाल की जाएगी।

       इस योजना का लाभ केवल उन्हीं बच्चों को लाभ होगा जिनके माता पिता की मृत्यु 11 मार्च 2020 से लेकर 28 फरवरी 2022 तक हुई है। सभी लाभार्थियों को स्कूल जाने वाले छात्रों के लिए स्कॉलरशिप से लेकर आयुष्मण भारत अभियान के तहत हेल्थ कार्ड जारी करने तक जैसे लाभ देगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से 23 साल की उम्र तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम उद्देश्य (objective)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जिन बच्चों ने करो ना महामारी के समय अपने माता पिता या अभिभावकों को खो दिया है। जिसके कारण अबे नाथ हो चुके हैं उनकी देखभाल करने के लिए कोई नहीं रहा है। इनकी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने pm cares for children yojana को शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत अनाथ हुए बच्चों के लिए शिक्षा स्वास्थ्य और आर्थिक सहायता जैसी मदद की जाएगी। स्कीम के तहत बच्चों को सशक्त, मजबूत एवं आत्मनिर्भर बनाया जाएगा जिससे आने वाले समय में वह अपने भविष्य को बेहतर बना सकें।

इन्हें भी देखें :-

Pm cares for children scheme benefits & features (लाभ तथा विशेषताएं)

  • हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम का शुभारंभ किया गया।
  • इस स्कीम के अंतर्गत कोरोनावायरस में अनाथ में बच्चों के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत 6 साल तक के बच्चों को निशुल्क प्राइमरी शिक्षा, टीकाकरण, पालन पोषण, स्वास्थ्य की जांच आंगनवाड़ी केंद्र द्वारा की जाएगी।
  • स्कीम के तहत 6 से 10 साल तक के बच्चे को डे स्कॉलर्स के तौर पर किसी भी नजदीकी सरकारी स्कूल में या केंद्रीय विद्यालय स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। उन्हें स्कूलों में फ्री में किताबें और ड्रेस बे प्रदान की जाएगी।
  • स्कीम के तहत 11 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए स्कूलों में निशुल्क एडमिशन के अलावा उनके हॉस्टल में रहने की व्यवस्था भी की जाएगी। पुणे छठी से 12वीं तक की शिक्षा मुफ्त प्रदान की जाएगी।
  • स्कीम के तहत 18 से 23 वर्ष के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लिए शरण के रूप में सरकारी मदद की जाएगी। इस स्कीम के तहत लोन पर लिए जाने वाले व्यास को पीएम केयर्स फंड द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत बच्चों को आयुष्मान भारत का लाभ प्रदान किया जाएगा और मेरा जिसके अंतर्गत 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा होगा।
  • स्कीम के तहत 18 वर्ष तक के बच्चे को इंश्योरेंस प्रीमियम भुगतान पीएम केयर फंड द्वारा किया जाएगा।

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम वित्तीय सहायता

इस स्कीम के तहत खाता खोलने पर वित्तीय सहायता उनके डाकघर में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 18 से 23 साल के बच्चों को इन 10 लाख रुपए पर 4 पर्सेंट ब्याज दर से हर महीने ₹4000 ब्याज के रूप में प्राप्त होंगे। बच्चे के 23 साल उम्र पूरी होने पर 10 लाख रुपए की राशि प्रदान होगी।

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम पात्रता (Elegibility)

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी के माता पिता या अभिभावकों की कोरोना महामारी के कारण मृत्यु हो गई हो।

इन्हें भी पढ़ें:-

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.